शिक्षा और जिंदगी

शिक्षा और जिंदगी – सनातन काल से इस पर सोचा गया ,विमर्श किया गया ,लिखा गया ,ऐसा भी मानने लगे हैं की अब कुछ नया कहा ही नहीं जा सकता इन विषयों पर ,जो कुछ कहा जायेगा वो पहले जरूर कहा गया होगा , पर यहाँ मैं ये दावा तो कर ही सकता हूँ की आप यहाँ एक अनूठा व् अर्थपूर्ण अंदाजे –बयाँ पाओगे ,जटिल व् उलझन भरे दर्शन को किस सरलता से यहाँ प्रस्तुत किया गया है की आप अपनी जिंदगी को इन कविताओं में जीता हुआ पाओगे , ये कवितायेँ आपको पढ़ने का आनंद तो देंगी ही साथ में आपको पहले जैसा नहीं रहने देंगी , आपके द्रष्टिकोण ,समझ को कभी चुनौती देंगी ,कभी आप की हमख्याली बन जाएँगी,आपको चिंतन करने को उकसायेंगी ,आपकी संवेदनशीलता को नए आयाम की ओर ले जायेंगी.

आप इस किताब को पढ़ते हुए जिंदगी के नए सफ़र पर पहुँच जाओगे ,कुछ कवितायें आपको बचपन में ले जाएँगी और इन बाल कविताओं में आप अद्भुत उर्जा , विचारशीलता व् अपनापन महसूस करोगे . कुछ कविताएं जिंदगी के मायने को टटोलने की कोशिश करेंगी , मानव होने के मतलब को नए सिरे से परिभाषित करने का प्रयास करेंगी ,जीवन के दर्शन को पहचान देंगी . कुछ कवितायेँ गणित को जीवन में तलाशती मिलेंगी ,जीवन के गणित की गणना करते हुए स्कूली दर्शन व् शिक्षा के उद्देश्य को आपसे रुबुरू कराएंगी. कुछ कवितायें सीधे कक्षा – कक्ष में ले जायेंगी ,सिखने –सिखाने पर संवाद करेंगी ,सवाल उठाएंगी .

हर कोई जो सिखने – सिखाने में रूचि रखता है, इससे परोक्ष या अपरोक्ष रूप से जुड़ा हुआ है ,उनके लिए ये 51 कवितायें जिवंत अभिव्यक्ति हैं  और एक प्रयास है शिक्षा की गुणवत्ता पर विमर्श व् संवाद का , आप इस संवाद यात्रा के सहयात्री बनकर एक न्यायशील , समतापूर्ण व् मानवीय समाज की परिकल्पना को मूर्त रूप देने में भागीदारी दे.

कल्पनाओं की सवारी पर शिक्षा व् जिंदगी की यथार्थ तस्वीर दिखाती लघु कथाएं जल्द ही आ रहीं हैं ,आपका प्यार व् आशीर्वाद मेरे प्रयासों को संबलन देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap